भारत और यूरोपियन यूनियन सामरिक सहयोग के नए आयामों की खोज में विषय पर अंतर्राष्ट्रीय समागम का हुआ आयोजन

आगरा। सेंट जॉन्स कॉलेज आगरा का राजनीति विज्ञान विभाग ने एक अंतर्राष्ट्रीय समागम का आयोजन किया गया। जिसका विषय है भारत और यूरोपियन यूनियन सामरिक सहयोग के नए आयामों की खोज में ल इस समागम के आयोजन के लिए कॉलेज को इंडियन काउंसिल वर्ल्ड अफेयर्स और यूरोपियन यूनियन के भारत में डेलीगेशन से सहयोग प्राप्त हुआ।

इस समागम का मुख्य बिंदु यूरोपियन यूनियन के भारत में राजदूत हिज़ एक्सेलेंसी श्रीमान उगो अस्तु तो की भागीदारी रहीl वहीँ कॉलेज में पूरा दिन भी बिताया और छात्रों के साथ विस्तृत संवाद किया।  अनेक शिक्षाविद और विश्लेषक विषय के जानकारी समागम में प्रतिभागीता की।  नरेंद्र तनेजा जो की एक मुख्य राजनीति और आर्थिक विश्लेषक है उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि रहे और श्रीमान राजदूत समारोह के मुख्य वक्ता रहे। उद्घाटन समारोह का शुभारंभ कॉलेज के मुख्य सभागार में दिप प्रज्वलित किया गया। वहीँ  महाविद्यालय के प्राचार्य एसपी सिंह ने समारोह में आए हुए सभी मुख्य अतिथियों को बुके और मोमेंटो देकर, शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। 

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर संजय कुमार पांडे, डॉक्टर दिनोज कुमार उपाध्याय, इंडियन  कौंसिल फॉरवर्ड अफेयर्स की प्रतिनिधि सुश्री फ्रिएडेर, के शंपा यूरोपियन यूनियन के डेलिगेशन के राजनीतिक विभाग की प्रमुख श्री अनिल पटनी, यूरोपियन यूनियन पब्लिक डिप्लोमेसी इन इंडिया प्रोजेक्ट संजीव राय, उच्च शिक्षा विशेषज्ञ इरेस्मस प्लस प्रोग्राम की प्रतिभागिता रही। सभी छात्र छात्रों शिक्षको के साथ संवाद बनाए। शहर की अनेक शिक्षविदो ने समागम में भागीदारी के लिए अपना नाम भी दिया और यह सभी समाधान की दौरान अपने  शोधपत्र पढ़े। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ़ेसर एस पी सिंह और कॉलेज के परिवार के सहयोग सेराजनीति विज्ञान विभाग इसका आयोजन कर पाया है।

डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव, डॉ मधुरिमा शर्मा, डॉ आइजेक घोष, डॉ सूजन वर्गीस, डॉ विन्नी जैन, डॉ रोचित राय, और डॉ विजीश साइमन, डॉ पी ए जॉय, डॉ मनीष मसीह, श्री बॉब गार्डनर इत्यादि ने इस आयोजन में विशेष योगदान दिया।