कैंसर ब्रैस्ट को जीतना है, आईएमए की मुहिम

आगरा आईएमए के अंतर्गत बहुत सारे अवेयरनेस कार्यक्रम किये जा रहे है, इसी स्रंखला में  कैंसर ब्रैस्ट पर तुलसी देवी इंटर कॉलेज शाहगंज में डॉक्टर एस के कलरा व सचिव डॉक्टर संजय चतुर्वेदी की उपस्थिति में किया गया । इसमे वक्ता के रूप में डायरेक्टर नवदीप हॉस्पिटल डॉक्टर अनुपमा शर्मा ने कहा कि कैंसर ब्रैस्ट महिलाओ में कैंसर सर्विक्स के बाद दूसरा बड़ा मृत्यु का कारण है । इसका इंसिडेंस अपने देश मे 25.8/10000 है ।


महिलाओं को इससे बचने के उपाय करने चाहिए, जिसमे कि महावारी के सात दिन बाद सेल्फ एक्जामिनेशन ऑफ ब्रैस्ट हाथ की तीन उंगलियो की टिप से करना चाहिए इसमे अगर कोई गांठ या निपल के आकार में परिवर्तन या निपल डिस्चार्ज मिलने पर अपने चिकित्सक को चैक कराना चाहिए ।
वर्ष में एक या दो बार अपने चिकित्सक से ब्रैस्ट  एक्जामिनेशन कराना चाहिए, इसकी रोकथाम के लिए महिलाओं को नियमित व्यायाम करना चाहिए, बजन नियमित करना चाहिए किसी भी नशीले पदार्थ का इस्तेमाल नही करना चाहिए व हार्मोनल ट्रीटमेंट चिकित्सक के निर्देशन में होना चाहिए ।
मीडिया प्रभारी डॉक्टर पंकज नगाइच ने बताया कि आगरा आई एम ए इस तरीके के कार्यक्रम करती रहेगी ।
आईएमए अध्यक्ष डॉक्टर रवि पचौरी ने कहा कि जनता को इस तरीके के जागरूक कार्यक्रमो के द्वारा अपने जीवन को सुरक्षित करना चाहिए.