किस के सिर सजेगा ’ताज’, पता चलेगा ’आज’

-खुलेगा ईवीएम में बंद 13 प्रत्याशियों की किस्मत राज 
-सुबह आठ बजे से शुरू होगी काउंटिंग, हर घंटे जारी होंगे रूझान
-नतीजों को लेकर  लोगों में उत्सुकता, पलपल की खबर जानने को आतुर हैं लोग

मथुरा। मथुरा लोकसभा सीट पर चुनाव लडे 13 प्रत्याषियों के भाग्य का फैसाल 18 अप्रैल को ही जनता ने कर दिया है। गुरूवार को फैसला सुनाया जाएगा यानी देश भर के साथ मथुरा लोकसभा सीट का चुनाव परिणाम भी गुरूवार को सामने आयेगा। इसे लेकर लोगों में उत्सुकता है। लोग चुनाव परिणाम जानने को उत्सुक हैं। यकायक लोगों की धमनियों में रक्त संचार तेज हो गया है। हर गली नुक्कड पर एक ही चर्चा है, समर्थक तमाम अनुमानों को दरकिनार करते हुए अब भी अपने समर्थक प्रत्याशी की जीत को लेकर ही अश्वस्थ हैं। सुझान जिस प्रत्याशी के पक्ष में हैं उसके समर्थक सुझानों को सटीक मान कर चल रहे हैं और सर्वे सही है इस बात के लिए तमाम तर्क दे रहे हैं। दूसरी और सर्वे में जो प्रत्याशी हार रहे हैं वह पूर्व अनुमानों के सटीक नहीं बैठने और सर्वे रिपोर्ट प्रयोजित होने का तर्क दे रहे हैं। सट्टा बाजार भी गर्म है।
 बताया जा रहा है कि प्रत्याशी की हार जीत को लेकर करोडों का सट्टा लगा है। सट्टा बाजार भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी की जीत और कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत जब्त मानकर चल रहा है। अब चुनाव परिणाम ही बतायेगा कि उंट किस करवट बैठेगा। त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना संपन्न होगी। डीएम मण्डी समिति में पास धारकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। गुरूवार को प्रातः आठ बजे से मतगणना शुरू  होगी। जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी जिला मजिस्ट्रेट सर्वज्ञराम मिश्र ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर विस्तार से समीक्षा की और विभागवार जिम्मेदारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना संपन्न करायी जायेगी, जिसमें किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं कराया जायेगा। पुरूषों के अतिरिक्त महिला पुलिस कर्मियों को भी ड्यूटी पर तैनात किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन मतगणना कार्मिकों के ड्यूटी नियुक्ति पत्र होंगे वही पास माने जायेंगे। इसके अतिरिक्त मतगणना एजेण्ट, मीडिया कर्मियों के लिए भी पास की व्यवस्था की जायेगी। जिससे किसी को परेशानी का सामना न करना पडे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज ने बैठक के दौरान अपने अधीनस्थों को सुरक्षा, ट्रैफिक  व्यवस्था हेतु निर्देश दिये और पार्किंग व्यवस्था के लिए मण्डी स्थल के आस-पास व्यवस्थाऐं करने के निर्देश  दिये। बैठक के पश्चात सभी प्रमुख अधिकारियों द्वारा मण्डी समिति स्थल का स्थलीय निरीक्षण कर व्यवस्थाऐं देखी गयी, जहां पर मतगणना, कन्ट्रोल रूम, मीडिया, रिजर्व स्टाफ, मेडीकल सहित अन्य संबंधित व्यवस्थाओं हेतु अधिकारियों को दिषा निर्देष दिये गये। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेष कुमार, अपर जिलाधिकारी प्रषासन सतीष कुमार त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, एसपी क्राइम अषोक कुमार मीणा, एसपी सिटी राजेश  कुमार सिंह, एसपी सुरक्षा ज्ञानेन्द्र कुमार, एसपी टेªफिक बृजेष कुमार, अर्थ एवं संख्याधिकारी शीश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी राघवेन्द्र सिंह सहित सभी उप जिलाधिकारीगण तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ईवीएम खराब होती है तो वीवीपैट से मतों की गणना होगी
जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि अगर ईवीएम में कोई खराबी आती है तो उस ईवीएम की वीवीपेट से मतों की गणना की जाएगी। यह विशेष परिस्थितियों में होगा। यह वैकल्पिक व्यवस्था है।