सिटी स्कैन के लिये रोगियों को नहीं लगानी पडेगी प्राइवेट अस्पताल की दौड़

सदर विधायक ने किया जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण 


फिरोजाबाद। प्रदेश की योगी सरकार फिरोजाबाद जनपद के विकास एवं स्वास्थ सेवाओं के प्रति पूरी तरह से सजग है। इसी क्रम में बुधवार को सदर विधायक मनीश असीजा ने जिला अस्पताल के सरकारी ट्रामा सेंटर में सीटी स्कैन मशीन का लोकार्पण किया। इस मशीन के लोकार्पण से रोगियों को आगरा व प्राइवेट अस्पतालों की दौड नही लगानी पडेगी। 
इस मौके पर सदर विधायक मनीश असीजा ने कहा कि वह जिला अस्पताल में स्वास्थ सेवाओं को सुद्रण बनाने एवं रोगियों को चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराने के लिये पिछले छः साल से प्रयासरत थे। जवकि तत्कालीन सपा सरकार लगातार स्वास्थ सेवाओं में कटौती कर रही थी। उन्होंने कहा कि मेंने हार नही मानी में लगातार स्वास्थ सेवाओं को सुद्रण करने के प्रयास में जुटा रहा। प्रदेश में भाजपा की योगी सरकार बनने के बाद मेरा प्रयास रंग लाया। मेंने प्रदेश  के मुख्यमंत्री व स्वास्थ मंत्री को जिला अस्पताल की लचर व्यवस्थाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मेंने जिला अस्पताल में आने वाले गम्भीर रोगियों को आगरा व प्राइवेट अस्पतालों की दौड नही लगानी पडे। इस उदेश को लेकर जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन, एमआरआई, डायलेसिस सेवाएं उपलब्ध कराने के साथ मेडीकल कालेज की स्थापना जनपद में  कराने का प्रयास किया। यह प्रयास जल्द ही रंग लायेगा और नये साल 2019 एवं 2020 में फिरोजाबाद जनपद का मेडीकल कालेज पूरी तरह से आरम्भ हो जायेगा।

मेडीकल कालेज शुरू होने से जिला अस्पताल को मेडीकल कालेज का दर्जा प्राप्त होगा। जिससे गम्भीर रोगियों को आगरा की दौड नही लगानी पडेगी। जिला अस्पताल को मेडीकल कालेज के रूप में तब्दील करने की कवायद शुरू  हो गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि यहां चिकित्सीय शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को फिलहाल 100 सीटें ही मिलेगी। आगे इन सीटों को भी बढवाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सीटी स्कैन मशीन  अत्याधुनिक है। पूरे उत्तर प्रदेश  में फिरोजाबाद जिला अस्पताल प्रथम श्रेणी में होगा। जहां जनपद के अलावा आस पास के क्षेत्रों से आने वाले रोगियों का सीटी स्कैन भी निशुल्क  होगा।

उन्होंने बताया कि डायलेसिस सेवाएं  शुरू  कराने के लिये कार्य प्रगति पर है। जनपद के जिला अस्पताल में जल्द  ही 10 डायलेसिस मशीन भी आयेगी। इसके अलावा एमआरआई सेंटर की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिये भी पूरा प्रयास किया जायेगा। कृष्णा डाइग्नोस्सिक सेंटर प्राइवेट लिमिटेड पूना के अधिकारी सुनील पाण्डेय ने बताया यह मशीन  अत्याधुनिक है इस मशीन से हैडंजरी के अलावा रोगी के अन्य अंगों का सीटी स्कैन आसानी से किया जा सकेगा। सदर विधायक ने बताया कि टीबी बार्ड ग्राउन्ड में पार्क बनाने के लिये दो करोड की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। जल्द ही पार्क बनाने का कार्य जल्द  शुरू  किया जायेगा। लोकार्पण के दौरान एक पार्षद पति इतने भावुक हो गये कि वह अपने भाषण में सीटी स्कैन मशीन  के लोकार्पण के स्थान पर एमआरआई का लोकार्पण कह गये। कार्यक्रम का संचालन डा. आलोक शर्मा ने किया। 
इस मौके पर सीएमओ डा. एस के दीक्षित, सीएमएस डा. आर के पाण्डेय, महिला सीएमएस डा. साधना राठौर, पूर्व सांसद ओमपाल सिंह निडर, पूर्व सीएमएस डा. वी सी तिवारी, सिटी मजिस्ट्रेट  प्रियंका सिंह, डा. एस पी एस चैहान, डा. रमाशंकर सिंह, क्षेत्रिय पार्षद विमलेश  कुमारी आदि मौजूद रहे।