प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्रों की तलाश

प्रधानमंत्री आवास योजना में सभी पात्रों को मिलेगा योजना का लाभ
 
मथुरा। प्रदेश और केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से हर गरीब का वह सपना पूरा कर रही है जो उसकी आंखों में जीवन भर तैरता रहता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी गरीबों को पक्का मकान देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, यह योजना सरकारी प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है, यही वजह है कि डूडा भी इस योजना को बेहद गंभीरता से ले रहा है और पत्रों को खोज कर योजना का लाभ दिया जा रहा है।
अब गरीब का पूरा होगा, अपने घर का सपना ने बताया कि प्राधानमंत्री आवास योजना पूरी प्राथमिकता से चलाई केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है। लाभार्थी आधारित यह योजना डूडा द्वारा संचालित है। परिवार की वार्षिक आय 3.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पक्का मकान नौ वर्ग मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए, उसके पास अपना प्लाट होना चाहिए। 12 लोगों को अभी तक लाभाविंत किया जा चुका है। हमारे यहां कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं है, जितने भी पात्र मिलेंगे उन्हें लाभ दिया जाएगा। सर्वेयर के माध्यम से अब आवेन कर सकते हैं, इससे पहले आॅफ लाइन और आनलाइन आवेदन भी मांगे गये थे। सर्वेयर सर्वे करने के बाद तय करेगा कि आवेदन को योजना का लाभ मिले या नहीं। 
प्रधानमंत्री आवास योजना में जो हम 2.5 लाख रुपये दे रहे हैं, एक 1.3 लाख रुपये लाभार्थी को अपने पास से लगाना होगा। पूरा प्रोजेक्टर 3.5 लाख रुपये का है। यह निर्माण एक निश्चित मैप के मुताबिक ही करना होगा। अगर लाभार्थी इस मैप से छेड़छाड़ करता है तो उसे पहली किश्त तो दे दी जाएगी लेकिन दूसरी किश्त विभाग जारी नहीं करेगा। 2.5 लाख रुपये दो किश्तों में इसी लिए दिया जा रहा है जिससे निर्माण मानकों के अनुरूप ही कराने को लाभार्थी बाध्य हो, 25-30 वर्गगज से कम में निर्माण नहीं हो सकता, अपनी क्षमता के अनुशार इससे ज्यादा क्षेत्रफल में निर्माण कराया जा सकता है, इस पर कोई शर्त नहीं है।