टृक-टृेक्टर में टक्कर एक मरा कई घायल

टृक-टृेक्टर में टक्कर एक मरा कई घायल
अलीगंज /एटा पीछे से आ रहे टृक ने रविवार रात्रि लगभग साढे नौ बजे टृेक्टर से कम्पिल काॅंवर भरने जा रहे टृेक्टर टृाली में जोरदार टक्कर मारी। अनियनत्रित टृाली पलटने से नगला लोधी थाना कुरावली निवासी सोवरन 55 वर्ष पुत्र खेमकरन की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। घटना की रिर्पोट थाना अलीगंज में मृतक के पुत्र पवन कुमार ने दर्ज कराई है। शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। 
       दी गई तहरीर के अनुसार पवन ने बताया कि वह अपने गाॅंव से कई लोगों के साथ कम्पिल गंगा घाट पर जल लेने जा रहा था कि कम्पिल रोड पर ग्राम विजेदेपुर के पास पीछे से आ रहे अनियनत्रित टृक ने जोरदार टक्कर मारी टृाली पलटने से चीखपुकार मच गई। ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने घायल सोवरन को अस्पताल में भर्ती कराया। भर्ती से पूर्व ही उस की रास्ते में जान जा चुकी थी। अति गम्भीर घायलों में आशीष पुत्र शम्भूदयाल व केशव पुत्र जिलेदार आदि शामिल है। 
 
 
बिजली गिरने से भैस मरी, महिला घायल 
अलीगंज /एटा सोमवार सुबह से हो रही वारिस से ग्राम पुराहार बुलाकी नगर में लगभग 11 बजे आसमानी बिजली गिरने से बरामदें में बंधी भैस की तत्काल मौके पर मौत हो गई व गृह स्वामिनी बोबी यादव की पत्नी हल्के ढंग से घायल हो गई। समाचार लिखे जाने तक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उसका ईलाज चल रहा था। ईलाज कर रहे डा0 रंजीत राजपूत ने बताया कि हालत विशेष चिन्ता जनक नहीं है। लेकिन यदि बगल में भैंस न होती तो महिला की जान जा सकती थी। 
 
तेज वारिस हवा,ओलावृष्टि से फसल चैपट
अलीगंज /एटा सोमवार सुवह से लगभग तीन बजे तक तेज हवा के साथ हुई वारिस,ओलावृष्टि व कई वार कडकती बिजली से फसल एक दम चैपट हो गई और खडी फसल जमींन पर गिर पडी। सबसे ज्यादा नुकसान तम्बांकू का हुआ व उन लोगों का जिनकी सरसों कटकर सूख रही थी अथवा फसल कटने को है। 
            इस सम्बन्ध में अलीगंज के किसान नैक्सू बर्मा ने बताया कि उसने तम्बांकू की फसल वडी मेहनत से बटाई पर की लेकिन अब उस फसल का उपर वाला ही मालिक है। वह तो फिलहाल बर्बाद हो गया। अगौनापुर निवासी आनन्द शाक्य व कलींजर निवासी अनिल शाक्य ने बताया कि उनका पूरा गाॅव ही तम्बाकू का उत्पादन करता हैं लेकिन ओले पडने से तम्बांकू के पत्ते बिल्कुल फट चुके है। यहीं बात नगला जैत के कृषक शैतान सिंह यादव व अन्य किसानों ने कही है। 
 
विकास प्रदर्शनी में 14 फरवरी से विराट किसान मेला 
एटा । राजकीय कृषि एवं औद्योगिक विकास प्रदर्शनी में दिनांक 14 फरवरी 2018 से पांच दिवसीय विराट किसान मेला का आयोजन किया जा रहा है। मेला में किसानों को शासकीय योजनाओं से लाभांवित कराने के अलावा प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जायेगा।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए कृषि प्रसार,कृषि निवेश एवं तकनीकी प्रबन्धन योजनान्तर्गत कृषि सूचना तंत्र के सुदृढिकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम वर्ष 2017-18 के तहत राजकीय कृषि एवं औद्योगिक विकास प्रदर्शनी में पांच दिवसीय विराट किसान मेला का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पांच दिवसीय विराट किसान मेला के पहले दिन 14 फरवरी को मेला का विधिवत उद्घाटन, रबी की प्रमुचा फसलों एवं उनकी वैज्ञानिक खेती,मृदा स्वास्थ्य सुधार एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड, दिनांक 15 फरवरी को जीरो वेस्ट खेती/जैविक खेती, उन्नत पशुपालन एवं दुग्ध व्यवसाय, कृषि निवेष व कीट नाशक का महत्व एवं उपयोग,मत्स्यपालन एव योजनाओं में देय सुविधाएं, दिनांक 16 फरवरी को औद्यानिक फसलों की खेती एवं योजनाओं में देय सुविधाएं, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं किसान क्रेडिट कार्ड, रूपे कार्ड एवं मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना, दिनांक 17 फरवरी को पोस्ट हारवेस्ट तकनीकी एवं अन्य भंडारन,खाद्य प्रसंस्करण, ग्रेडिंग पैकेजिंग, प्रौसेसिंग, खाद्यान्न, विपणन एवं ई-मार्केटिंग तथा दिनांक 19 फरवरी को कृषि यंत्रीकरण,सोलर पंप, ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई तथा जल प्रबंधन, ऊसर भूमि सुधार एवं मृदा प्रबंधन,मृदा एवं जल संरक्षण तकनीकी प्रबंधन पर कृषि विशेषज्ञ तथा विभागीय अधिकारियों द्वारा किसानों को उन्होंने जनपद के प्रत्येक विकास खंड से किसानों की भागेदारी सुनिश्चित कराने, किसानों को कृषि गोष्ठी, प्रदर्शनी में साहित्य,दृश्य-श्रव्य के माध्यमों से जिले में संचालित योजनाओं की जानकारी कराने के बारे में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि मेला में कृषि एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं की पर्याप्त जानकारी कराते हुए किसानों की भागेदारी सुनिश्चित करायेंगे।