क्या बिटकॉइन के तर्ज पर, जियो कॉइन तैयार कर रहे हैं मुकेश अंबानी?

डिजिटल दैनिक अग्रभारत 

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 

देश की सबसे अमीर हस्ती मुकेश अंबानी अब बिटकॉइन की तर्ज अपनी ही क्रिप्टोकरंसी तैयार करने में जुटे हैं। इसके लिए उन्होंने बाकायदा अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को लगाया है। आकाश अंबानी की निगरानी में 50 एक्सपर्ट दिन-रात एक किए हुए हैं। 

रिलायंस जियो इन्फोकॉम तैयार करेगी क्रिप्टोकरंसी

अंग्रेजी बिजनस न्यूजपेपर मिंट की खबर के हवाले से पता चला है कि रिलायंस जियो इन्फोकॉम क्रिप्टोकरंसी तैयार करने की तकनीक पर काम कर रही है। कंपनी जो क्रिप्टोकरंसी तैयार करेगी, उसका नाम भी सोच लिया गया है। इसका नाम होगा जियो कॉइन।

रिपोर्ट के मुताबिक 50 एक्सपर्ट का ग्रुप ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी पर काम कर रहा है। हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। बता दें कि क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन ने दुनिया भर में तहलका मचाया हुआ है। 

समय-समय पर आगाह करता रहा है रिजर्व बैंक

बिटकॉइन को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक समय-समय पर आगाह करते हुए इससे दूर रहने को कहता रहा है। लेकिन, देश की कई बड़ी हस्तियों ने चोरी-छिपे बिटकॉइन में बड़ा धन निवेश किया हुआ है। इसमें बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का नाम भी सुनने को मिला था। 
इस वर्चअल करंसी के जरिए दुनियाभर में एक अलग ही वित्त अर्थव्यवस्था चल रही है। लोग जल्दी से जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में इसमें निवेश कर रहे है। खास बात यह है कि वर्चअल करंसी कौन और कैसे चला रहा है, इस बारे में देशों की सरकारें भी अंजान हैं।

दुनियाभर की सरकारें भी बिटकॉइन पर चौकन्ना

दरअसल, बिटकॉइन की चमक दमक को देखते हुए दुनिया की कई बड़ी कंपनियां डिजिटल करेंसी पर काम कर रही है। लेकिन, इसके साथ ही सभी देशों की सरकारें भी इसको लेकर चौकन्ना हो गई हैं। क्रिप्टोकरंसीज पर नियंत्रण के लिए अभी तक कोई कानून नहीं है।