जीएसटी का सबसे अधिक फायदा लाजिस्टिक क्षेत्र को


नयी दिल्ली:  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने  कहा कि माल एवं सेवा कर यानी जीएसटी प्रणाली के तहत सबसे अधिक फायदा देश के लाजिस्टिक क्षेत्र को होने जा रहा है क्‍योंकि इसकी लागत में लगभग 20 प्रतिशत कमी आएगी।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा है, ‘भारत के लॉजिस्टिक क्षेत्र को जीएसटी से सबसे ज्‍यादा लाभ होगा क्‍योंकि इसकी लागत में लगभग 20 प्रतिशत कमी आएगी।’ मंत्रालय के बयान के अनुसार उन्‍होंने कहा कि देश के विभिन्‍न स्‍थानों पर लॉजिस्टिक पार्क बनाए जा रहे हैं इनसे ना सिर्फ माल ढुलाई की आवाजाही की लागत में कमी आएगी बल्कि रोजगार के बहुत से अवसरों का सृजन होगा तथा प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी।

इसके अनुसार हाल ही में लागू जीएसटी प्रणाली से देश के परिवहन क्षेत्र को कई प्रकार से लाभ होगा। जीएसटी से पहले, जटिल कर संरचना और कागजी कार्रवाइयों ने परिवहन उद्योग को कर अनुपालन और अंतर-राज्‍यीय बिक्री कर जमा कराने के लिए काफी खर्च करना पड़ता था। अंतर-राज्‍यीय चैक पोस्‍ट पर निगरानी और बिक्री कर वसूली के कारण यातायात जाम होता था और माल ढुलाई और यात्रियों की आवाजाही की गति धीमी हो जाती थी। लेकिन नयी एकीकृ‍त कर व्‍यवस्‍था के कारण अंतर-राज्‍यीय चैक पोस्‍ट की जरूरत खत्‍म हो गई है तो लंबे ट्रकों और अन्‍य माल ढुलाई वाहनों की आवाजाही पर लगने वाले समय में काफी कमी आयेगी।