काम के दौरान छोटे वीडियो गेम से तनाव से लड़ने में मिल सकती है मदद


वाशिंगटन :  क्या आप काम के दौरान तनाव महसूस करते हैं? अगर ऐसा है तो वीडियो गेम खेलने से आपको मदद मिल सकती है। जी हां, वैज्ञानिकों का कहना है कि छोटे-छोटे ब्रेक के दौरान इस तरह की मनोरंजक गतिविधियों से कर्मचारी खुद को तरोताजा रख सकते हैं। लाजिमी है कि काम करते समय लोगों को नियमित रूप से तनाव, हताशा और चिंता से होने वाली थकान महसूस होती है।

समय के हिसाब से लोग अपने स्मार्टफोन और टैबलेट पर गेम खेलते हैं। शोधकर्ता यह परखना चाहते थे कि क्या कार्यस्थल पर तनाव से निपटने के लिए ब्रेक के दौरान वीडियो गेम खेलना एक प्रभावी तरीका हो सकता है।अमेरिका में सेंट्रल फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 66 प्रतिभागियों में थकान को जानने के लिए कंप्यूटर-आधारित कार्य का इस्तेमाल किया और उन्हें पांच मिनट का ब्रेक दिया गया।

ब्रेक के दौरान प्रतिभागी या तो वीडियो गेम खेल रहे थे या उन्हें गेम खेलने से छूट दी गयी या वह परीक्षण कक्ष में बिना फोन या कंप्यूटर के इस्तेमाल कर चुपचाप बैठे रहे। पूरे प्रयोग के दौरान कई मौके पर शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों पर प्रभाव (तनाव स्तर, मिजाज) और संज्ञात्मक प्रदर्शन को जाना। इस प्रयोग में सामने आया कि वीडियो गेम खेलने वाले प्रतिभागी अन्य लोगों की तुलना में तनाव से कम पीड़ित थे।