काबुल में कार बम हमले में 24 लोग मरे, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के पश्चिमी क्षेत्र में आज सुबह करीब सात बजे एक कार बम हमले में कम से कम 24 लोग मारे गये और 42 अन्य घायल हो गये। हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है। पश्चिमी काबुल में आज सरकारी कर्मचारियों को लेकर जा रही बस को एक कार बम से निशाना बनाया गया। इस हमले की जानकारी गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने दी।

दानिश ने कहा, ‘‘सुबह भीड़-भाड़ के वक्त खनन मंत्रालय के कर्मचारियों को लेकर जा रही बस को कार बम से निशाना बनाया गया।’’ हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है। गौरतलब है कि तालिबान ने हाल के सप्ताह में अपने हमले तेज कर दिये हैं। विस्फोट स्थल के आसपास के क्षेत्रों में शिया हजारा समुदाय के लोगों की बहुलता है। अतीत में भी इस समुदाय को अकसर निशाना बनाया गया है।

गौरतलब है कि करीब एक साल पहले इस क्षेत्र में हुए विस्फोट में इस समुदाय के दर्जनों लोग मारे गये थे। विस्फोट स्थल के पास ही लोकप्रिय नेता और पूर्व वारलॉर्ड (छत्रप) मोहम्मद मोहकिक का घर है। नेता के प्रवक्ता ने कहा कि मकान की ओर आने वाले रास्ते के पहले जांच केंद्र पर यह हमला हुआ जिसमें ‘‘कुछ असैन्य नागरिक मारे गये हैं और कुछ घायल हुए हैं।’’ काबुल में अकसर विस्फोट और आत्मघाती हमले होते रहते हैं।