500 सबसे अमीर लोगों को लगा साल का सबसे बड़ा झटका, डूबे 24.49 लाख करोड़

मुंबई । शेयर मार्केट के क्रैश होने के कारण दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों को इस साल का सबसे बड़ा झटका लगा है। शेयर बाजारों में आई गिरावट से इन अमीरों के कुछ ही घंटों में 24.49 लाख करोड़ रुपए डूब गए है। ब्लूमबर्ग बिलनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से रुकी आर्थिक गतिविधियों का असर शेयर बाजारों पर पड़ा है। इसीलिए अमेरिका समेत दुनिया भर के बड़े मार्केट पिछले एक महीने में 26 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गए है। दुनिया के सबसे अमीर शख्स और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस की नेट वर्थ कुछ ही घंटों में 800 करोड़ डॉलर (करीब 59,200 करोड़ रुपए) घट गई है। क्योंकि, अमेरिकी शेयर बाजार में लिस्टेड अमेजॉन का गुरुवार को 8 फीसदी गिरकर बंद हुआ है।
दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बर्नाड अर्नाल्ट को भी बड़ा झटका लगा है। उनकी नेटवर्थ 770 करोड़ डॉलर (करीब 56,980 करोड़ रुपए) गिर गई है। वो अब अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। आपको बता दें कि बर्नाड की जो संपत्ति है वो फ्रांस की अर्थव्यवस्था का चार फीसदी है। वो फ्रांस के निवासी हैं और फिलहाल लग्जरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ हैं। यह कंपनी लुई विंता नाम से महिलाओं के लिए हैंडबैग्स, पर्स और परफ्यूम बनाती है। फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी इससे अछूते नहीं रहे है। उनकी नेटवर्थ भी 9 फीसदी कम हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग को 570 करोड़ डॉलर (करीब 42,180 करोड़ रुपए) का झटका लगा है।
ऑरेकल के चेयरमैन लैरी एलिसन की नेटवर्थ 560 करोड़ डॉलर (करीब 41,440 करोड़ रुपए) घट गई है। उनकी कुल नेटवर्थ में 11 फीसदी की गिरावट आई है। देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति में 19 अरब डॉलर की गिरावट आई है। वह अब एशिया के सबसे अमीर शख्स भी नहीं रहे। यह तमगा अब अलीबाबा के जैक मा के पास चला गया है। संपत्ति को हुए नुकसान के मामले में मुकेश अंबानी विश्व में पांचवें पायदान पर हैं।