अमेरिका में पांच साल में एक अरब डॉलर का निवेश करेगा महिंद्रा समूह

 

न्यूयार्क : विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत महिंद्रा समूह का अगले पांच साल में अमेरिका में विभिन्न कारोबारी क्षेत्रों में एक अरब डॉलर के निवेश का इरादा है। समूह का लक्ष्य अमेरिकी बाजार से अपनी आमदनी को दोगुना कर पांच अरब डॉलर पर पहुंचाने का है।

मुंबई मुख्यालय वाले इस समूह की अमेरिका में कर्मचारियों की संख्या तीन हजार है। समूह का इरादा अगले पांच साल में अमेरिका में अपने कर्मचारियों की संख्या को दोगुना करने का है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका ने यहां पीटीआई भाषा से साक्षात्कार में कहा, ‘‘हमने अभी तक अमेरिका में अपने सभी कारोबार क्षेत्रों में एक अरब डॉलर का निवेश किया है। अगले पांच साल में हम एक अरब डॉलर का और निवेश करने जा रहे हैं।’’ हालांकि उन्होंने कहा कि निवेश कितना होग या कई कारकों मसलन बाजार परिस्थितियों, विभिन्न परियोजनाओं की सफलता आदि पर निर्भर करेगा।

विभिन्न रणनीतिक परियोजनाओं की चर्चा करके हुए गोयनका ने कहा कि कंपनी ने अमेरिका डाक सेवा अनुबंध के लिए बोली लगाई है। यदि यह ठेका मिल जाता है तो अमेरिका में कंपनी के कारोबार में उल्लेखनीय इजाफा होगा। अमेरिका कंपनी के राजस्व लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर गोयनका ने कहा कि अगले पांच साल में हम अपने राजस्व को दोगुना कर पांच अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। 19 अरब डॉलर के इस समूह का अभी अमेरिका में सात कारोबारी क्षेत्रों से राजस्व 2.5 अरब डॉलर है।