सर्दी बढ़ी, ठिठुर कर स्कूल जा रहे बच्चे

ठंड में स्कूल जाने को मजबूर नन्हे बच्चे


आगरा शमशाबाद।उत्तर पूर्व में हो रही बर्फबारी के कारण आगरा के देहात क्षेत्र में भी ठंड के तेवर तेज हो गए हैं। रोज तापमान में गिरावट आ रही है। इसके चलते रविवार ओर सोमवार को मौसम सुबह से रात तक ठंडा रहा। इस दौरान चलने वाली शीतलहर से दिनभर लोग ठिठुरते नजर आए। 
ऐसे मौसम में भी सुबह लगने वाले स्कूलों का समय नहीं बदला है, जबकि आसपास के जिलों में स्कूलों के समय में परिवर्तन हो चुका है, लेकिन जिले के स्कूल का समय नहीं बदले जाने से रोज जल्दी सुबह उठकर स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को रविवार को भी मजबूरन ठिठुरते हुए स्कूल जाना पड़ा। नौनिहालों की इस समस्या की अोर अभी किसी का ध्यान नहीं है। ठंड के कारण स्कूलों में बच्चों की संख्या भी प्रभावित हो रही है। नगर व आसपास के क्षेत्र में करीब 20 से भी ज्यादा प्राइवेट स्कूल संचालित है। इनमें से अधिकांश स्कूल सुबह की पाली में संचालित होते हैं। जिनके रोज लगने का समय सुबह 08:30 से 09:00 बजे के बीच है। 
इन स्कूलों में शमसाबाद नगर सहित करीब 5 किमी की दूरी वाले ग्रामीण क्षेत्र के छात्र भी पढ़ने के लिए आते हैं। ये छात्र दो पहिया वाहन, साइकिल सहित स्कूल वाहन व अन्य संसाधनों से आना जाना करते हैं। छात्रों को समय से स्कूल पहुंचने के लिए सुबह जल्दी उठना पड़ता है। बड़ी संख्या में नगरीय क्षेत्र के छात्र नगर से करीब 20 किलोमीटर दूर अन्यत्र प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने के लिए स्कूल वाहनों से आना-जाना करते हैं। 
इस बीच छात्रों को शीतलहर के कारण चलने वाली ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ता है जो छात्रों के स्वास्थ के लिए भी नुकसान दायक है। बढ़ी ठंड से आमजन परेशान है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव जलाकर राहत ले रहे है।