करोड़ी मेला में प्रशासन ले रहा तकनीक का सहारा

कोमल सोलंकी
करोड़ी मेला में प्रशासन ले रहा तकनीक का सहारा
मथुरा। करोड़ी मेला को श्रद्धालुओं के लिए सुविधाजन बनाया जा सके इसके लिए सरकार और प्रशासन तकनीक का भी भरपूर उपयोग कर रहे हैं। ऐसे लोग जो बीमार हैं, या किसी दूसरी वजह से ज्याद चल फिर नहीं सकते वह भी परिक्रमा का संकल्प पूरा कर सकते हैं, वह भी सिर्प सात आठ मिनट में, वहीं कहां जाम है, कहां भीड़ का ज्यादा दबाव है इसका अपडेट भी श्रद्धालु फेसबुक पर ले रहे हैं।  
 
हवाई परिक्रमा: 7 मिनट का 2700 रुपये किराया
मथुरा। गुरुवार यानी 26 जुलाई से गोवर्धन की हवाई परिक्रमा शुरू हो गई। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए श्रद्धालुओं को सात मिनट के 2700 रुपये चुकाने होंगे। यह सेवा  पर्यटन विभाग तीन दिन यानी  26, 27 व 28 जुलाई को श्रद्धालुओं को पलब्ध करा रहा है। इस वर्ष 200 रुपये किराया बढ़ाया गया है। पिछले साल यह किराया 2500 रुपये था। इस सेवा को यहां शुरू हुए दो वर्ष ही हुए हैं। 
 बीते वर्ष गोवर्धन के मुड़िया पूनों मेले में गिरिराज पर्वत की सात कोसी परिक्रमा के लिए पर्यटन विभाग ने पवन हंस के साथ हेलीकॉप्टर की सेवा शुरू की थी। इसे काफी जबर्दस्त समर्थन मिला। इसके लिए तीर्थयात्रियों ने जमकर टिकट खरीदे थे। यह सेवा विशेषकर उन लोगों के लिए हैं जो सात कोसी परिक्रमा करना तो चाहते हैं लेकिन बीमारी या अन्य कारणों से नहीं सकते। फाइव सीटर हेलीकॉप्टर में इस परिक्रमा को करवाया जाएगा। गोवर्धन के गिरिराज पर्वत की इस परिक्रमा को पैदल करने के लिए 7-8 घण्टे का समय लगता है।
 
फेसबुक पर पलपल की मिल रही जानकारी
प्रसिद्ध मुड़िया पूर्णिमा मेला की पलपल की जानकारी श्रद्धालुओं को  
मंदिरों के बारे में जानकारी के साथ ही यह पता कर सकते हैं कि जाम के पाइंट कौन-से हैं, पार्किंग, सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सा सेवा के क्या इंतजाम हैं।
आगामी 14 जुलाई से 20 जुलाई तक चलने वाले ब्रज प्रसिद्ध मुड़िया पूर्णिमा मेला में  देश-विदेश से श्रद्धालु गोवर्धन में आकर आराध्य गिरिराज महाराज की परिक्रमा लगाने आते हैं। इसको लेकर प्रशासन सुरक्षा इंतजामों व तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस बार एसएसपी बबलू कुमार ने पहल करते हुए देश भर से आने वाले लोगों को मुड़िया पूर्णिमा व मथुरा के मंदिरों की पूजा,दर्शन के समय,सुरक्षा व्यवस्था,पार्किंग आदि सभी की जानकारी आॅनलाइन मुहैया कराने की व्यवस्था की है। फेसबुक पर मुड़िया पूर्णिमा गोवर्धन डालकर लोग घर बैठे जानकारी ले सकते हैं। तैयारियों की प्रतिदिन फीडबैक डीएम निखिल चंद्र शुक्ला व एसएसपी बबलू कुमार ले रहे हैं। सीओ गोवर्धन अजय कुमार ने बताया कि सारी व्यवस्था अंतिम चरण में हैं। फैसबुक संचालन और लोगों को जानकारी मुहैया कराने के लिये अलग से पुलिस कर्मी लगाये गये हैं। एसएसपी, बबलू कुमार ने बताया कि ब्रज के प्रसिद्ध मुड़िया पूर्णिमा मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्था दुरुस्त करायी जा रही है। सुरक्षा को लेकर भारी संख्या में पुलिसबल एलर्ट रहेगा।  
 
ड्रेन और सीसीटीवी कैमरों से हो रही निगरानी
निगरानी को लगेंगे दो ड्रोन कैमरे,करीब चार दर्जन सीसीटीवी लगाये गये हैं। कंट्रोल रूप में बैठी तकनीकी टीम लगातार इन से मिल रही पिच्चरों को खंगाल रही है, किसी भी तरह की कोई हरकत नजर आती है तत्काल सादावर्दी में फैले सुरक्षाकर्मी सक्रिय हो जाते हैं।  सादा कपड़ों महिला-पुरुष पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं जिससे कि असामाजिक तत्वों पर करीबी नजर रखी जा सके। 
 
फोटो-26यूपीएच मथुरा02
चित्र परिचय-मुडिया मेला में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़। 
 
फोटो-26यूपीएच मथुरा02ए
चित्र परिचय-मानसी गंगा में स्नान करते श्रद्धालु।