पद्मा एकादशी: ब्रज में श्रद्धालुओं पर ज्यादती

बांकेबिहारी मंदिर में प्राइवेट सुरक्षा गार्डों ने पीटे श्रद्धालु
मथुरा। पद्मा एकादशी पर गोवर्धन से वÞृंदावन तक श्रद्धालुओं पर ज्यादती हुई। विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में प्राइवेट सुरक्षा गार्डों ने श्रद्धालुओं को जमकर पीटा, वहीं गोवर्धन में तीस मिनट में बीस श्रद्धालुओं की जेब कट गई।  
विश्व प्रशिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर प्राइवेट सुरक्षा गार्डों ने श्रद्धालुओं के साथ जमकर मारपीट की। जिला मंदोर मध्य प्रदेश निवासी ओमप्रकाश अपने परिजनों के साथ बांके बिहारी मंदिर में दर्शन करने आये हुए थे। अधिकमास व एकादशी पर्व होने के कारण भीड़ के दबाब चलते वह महिला लाइन में चले गए। वहां तैनात गार्ड उनसे धक्का मुक्की करने लगा जब उन्होंने भीड़ अधिक होने की बात कहते हुए धक्का देने से मना किया तो मंदिर में तैनात गार्डों ने उन्हें पीटना शुरू कर दिया। जिससे मंदिर में अफरा तफरी का माहौल बन गया। श्रद्धालु और उसके परिजन बार बार सुरक्षाकर्मियों से अपनी गलती मानते हुए गुहार लगाते रहे, लेकिन सुरक्षा कर्मियों ने उनकी एक नहीं सुनी। मंदिर में तैनात गार्डो द्वारा श्रद्धालुओं के साथ मारपीट की यह पहली घटना नहीं है। पीड़ित श्रद्धालु ओमप्रकाश ने मंदिर प्रबंधन को लिखित पत्र लिखकर मारपीट करने वाले सुरक्षा गार्डों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। 
 
गोवर्धन में 30 मिनट में कटी 20 श्रद्धालुओं की जेब
 अधिक मास में बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोवर्धन की परिक्रमा लगाने पहुंच रहे हैं। जो श्रद्धालु चौरासी कोसी परिक्रमा कर रहे हैं वह अधिक माह मेले में रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु गोवर्धन आ रहे है। ऐसे में बदमाशों का गिरोह सक्रिय हो गया है। चेन स्नेचर और जेबकतरों ने रविवार को 30 मिनट में 20 लोगों के गले से चेन और जेब से पर्स गायब कर दिए। जब ये लोग रिपोर्ट दर्ज कराने थाने पहुंचे तो पुलिस ने रिपोर्ट को गुमशुदगी में तब्दील कर दिया। परेशान श्रद्धालु थाने परिसर में ही बैठे गए। श्रद्धालुओं द्वारा एक महिला और तीन युवकों को पकड़ लिया गया जिन्हें पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है पकड़े गए युवक और महिला से पूछताछ की जा रही है।
 
ब्रज के प्रसिद्ध मंदिरों में महिलाएं ऐसे लूट रही है
ब्रज के प्रसिद्ध गिर्राज मुकुट मुखारबिंद मानसी गंगा मंदिर में एक महिला दांतों से श्रद्धालुओं के गले की चेन काट रही है। महिला की ये हरकत सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। स्थानीय लोगों ने पकड़ कर पूछा तो बोली मैं किसी का नाम नहीं बताऊंगी चाहो तो भले ही मेरी जान ले लो। कैमरे में महिला की मदद करता नीली टीशर्ट पहने नजर आ रहा है।