132 साल पहले लिखे संदेश वाला पर्चा अब मिला

सिडनी.... ऑस्ट्रेलिया के एक दूर- दराजके तट पर जनवरी के महीने में एक बोतल मिली थी जिसमें132 साल पहले लिखे संदेश वाला एक पर्चा मिला था। अब कई हफ्तों बाद पर्चे पर लिखे संदेश की पुष्टि हो गई है और इसे विश्व के प्राचीनतम अनूठे औपचारिक पैगाम के तौर पर स्वीकारा गया है।

फॉर्मूला वन रेस के दिग्गज रेसर डेनियल रिकियार्डो के परिजन समेत कुछ अन्य लोगों ने सैर के दौरान तट पर यह बोतल बरामद की। जनवरी में पर्थ से160 किलोमीटर उत्तर में स्थित वेज आईलैंड के पास यह बोतल रेत के टीले में आधी धंसी हुई मिली थी।

जर्मनी के एक जहाज से हिंद महासागर में फेंके गए प्रमाणिक बोतल के तौर पर इसकी पुष्टि हुई है। पुष्टि से पहले गूगल ट्रांसलेट, ऑनलाइन शोध और अभिलेखीय अन्वेषण आदि के जरिए हफ्तों तक इस संबंध में खोज की गई। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलियन म्यूजियम के मुताबिक यह उन हजारों बोतलों में से एक है जिसे जर्मन महासागरीय प्रयोगों के लिए इस्तेमाल किया गया था। इन प्रयोगों का मकसद वैश्विक महासागरीय लहरों की बेहतर समझ विकसित करना और ज्यादा उपयुक्त जहाज मार्गों का पता लगाना था। इससे पहले बोतल में मिला सबसे प्राचीन माना जाने वाला संदेश जर्मनी में मिला था जो108 साल और138 दिन पुराना था।