डोनाल्ड ट्रंप ने किया ‘फेक न्यूज अवार्ड’ का ऐलान, सूची में `न्यूयॉर्क टाइम्स` शीर्ष पर

दैनिक अग्रभारत 
नई दिल्ली/टीम डिजिटल। 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘फेक न्यूज अवार्ड’ का ऐलान कर दिया है। ट्रंप ने ‘फेक न्यूज अवार्ड’ का खिताब ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ को दिया है। इस तरह अमेरिकी राष्ट्रपति ने मीडिया पर अपने हमलों की शुरुआत कर दी है। 

दरअसल, ट्रंप ने 2 जनवरी को ऐलान किया था वह जल्द ‘झूठी एवं बेकार की पत्रकारिता’ करने वाले मीडिया ग्रुप्स को सम्मानित करेंगे। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ‘पक्षपातपूर्ण’ खबरें दिखाने वाले मीडिया संस्थानों के लिए ‘फेक न्यूज’ शब्द का इस्तेमाल कर आड़े हाथ लिया था। 

खास बात यह है कि ट्रंप ने अब अपने वायदे के मुताबिक ‘फेक न्यूज अवार्ड’ की लिस्ट ट्विटर पर जारी कर दी है। अमेरिका का नामी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ट्रंप की इस लिस्ट में टॉप पर आया है। ट्रंप के इस अनोखे पुरस्कारों को लेकर सोशल मीडिया में नई बहस भी शुरू हो गई है।

ट्रंप के ‘फेक न्यूज अवार्ड’ विजेताओं के नामों की सूची ‘रिपब्लिकन नेशनल कमेटी’ की वेबसाइट पर भी रिलीज की गई है। वेबसाइट पर लिखा गया है, 'साल 2017 ऐसी फेक न्यूज से पटा रहा, जिसमें पूर्वाग्रह से प्रभावित गलत खबरों को तवज्जों दी गई। स्टडी में निकल कर आया है कि ट्रंप के बारे में दिखाए गए 90 फीसदी न्यूज निगेटिव थे।' 

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अलावा ट्रंप ने अपने अनोखे पुरस्कार की सूची में 'एबीसी न्यूज', 'सीएनएन', 'टाइम' और 'द वाशिंगटन पोस्ट' को भी शामिल किया है। खास बात यह है कि जैसे ही ट्रंप ने ‘फेक न्यूज अवार्ड’ का ऐलान किया, वैसे ही वेबसाइट 'जीओपी डॉट कॉम' ठप हो गई।